132. हंसते रहिए

श्री गणेशाय नमः

श्री श्याम देवाय नमः

वैसे तो हंसने के लिए किसी बहाने की आवश्यकता नहीं होती लेकिन ठहाके मार कर या जोर-जोर से हंसने में जो खुशहाली छिपी है, वह आपकी सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है कि—उसके फायदे जानने के बाद हर वक्त हंसने का बहाना खोजेंगे।

हंसने से मिलती है— ऊर्जा
आपने अक्सर देखा होगा कि जब हम हंसते हैं तो हमारी सांस गहरी हो जाती है। इससे अभिप्राय यह है कि— हम हंसते हुए गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करते हैं। जिसके कारण हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंच जाती है जो हमारे फेफड़ों और हृदय को मजबूती प्रधान करने के साथ-साथ हम ऊर्जावान महसूस करते हैं।

हंसने से ठीक रहता है— रक्त संचार
यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के शोधकर्ताओं का दावा है कि—हंसने का संबंध शरीर के रक्त संचार से है। उन्होंने अपने अध्ययन में प्रतिभागियों को दो समूहों में रखा। पहले समूह को कॉमेडी कार्यक्रम दिखाया और दूसरे को ड्रामा। शोध में पाया गया कि कॉमेडी कार्यक्रम देखने वाले प्रतिभागी, जो खुलकर हंस रहे थे, उनका रक्त संचार अन्य की अपेक्षा काफी बेहतर था।

हंसने से मिलता है— दर्द में आराम
कई शोधों में यह पाया गया है की— स्पॉन्डिलाइटिस या कमर के दर्द जैसे असहनीय दर्द में आराम के लिए हंसना एक प्रभावशाली विकल्प है। डॉक्टर लाफिंग थैरेपी की सहायता से इन रोगों में रोगियों को आराम पहुंचाने का प्रयास करते हैं। इतना ही नहीं 10 मिनट तक जोर-जोर से हंसने से आपको 2 घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है या नींद आ सकती है। जब ऐसे असहनीय दर्द में हंसने से लाभ हो सकता है तो खुद सोचिए, छोटे-मोटे दर्द में हंसने का क्या प्रभाव होगा।

हंसने से बढ़ती है— प्रतिरोधी क्षमता
कई शोधों में यह भी प्रमाणित हो चुका है कि हंसने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती है जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करती है। हंसने के दौरान शरीर में एंटीवायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाएं बढ़ जाती है।

हंसने से बढ़ती है— सकारात्मकता
हंसने के दौरान शरीर में इन्डोर्फिन नामक हार्मोन बनता है जो पूरे शरीर को सुखद एहसास और सकारात्मकता से भर देता है। यह हार्मोन मूड फ्रेश करने में मददगार है।

हंसने से कम होता है— तनाव
खुलकर हंसने से सारा स्ट्रेस बाहर निकल जाता है, जिससे हम तनाव मुक्त हो जाते हैं। ऐसे में तनाव से होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचाव के लिए हंसी सेहत की चाबी है।

हंसना एंटी- एजिंग फार्मूला है
जो मनुष्य खूब हंसते हैं, वे लंबे समय तक युवा बने रहते हैं क्योंकि हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है। जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती और वह युवा बना रहता है।

इसलिए खूब हंसीए अपने जीवन को इंजॉय कीजिए। ज्यादातर बीमारियां तो आपकी हंसी से डरकर अपने आप भाग जाएंगी। खुश रहिए, ठहाके मार-मार कर हंसते रहिए।

3 thoughts on “132. हंसते रहिए”

Leave a Reply