194. जल के किनारे टहलना अच्छा है।

श्री गणेशाय नमः

श्री श्याम देवाय नमः

प्रतिदिन सुबह के समय टहलना यानी मॉर्निंग वॉक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। यह तो लगभग सभी जानते हैं लेकिन शायद आपको यह न पता हो कि— समुद्र तट, तालाब, सरोवर या नदी के किनारे टहलने के बहुत सारे फायदे हैं। लहरों की आवाज, शांत वातावरण आदि सब कुछ का हमारे शरीर पर एक चिकित्सिय प्रभाव पड़ता है। हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह स्वचालित रूप से हमारे मूड को हल्का करता है और हमें तनावमुक्त बनाता है।

हरियाली के बीच टहलने का अपना ही मजा है। ऐसा कौन होगा जिसे प्रकृति के खूबसूरत नजारे मनमोहक न लगते हों। प्रकृति का सेहत से पुराना रिश्ता है।

स्पेन में हुए एक हालिया अध्ययन के मुताबिक— यदि आप नदी, तालाब या किसी पानी के स्रोत के किनारे टहलते हैं तो मन को सुकून मिलता है, साथ ही आपकी मानसिक सेहत के लिए भी बेहतर परिणाम देने वाला हो सकता है।

बर्सिलोना इंस्टीट्यूट आफ ग्लोबल हेल्थ की रिसर्च टीम ने अध्ययन किया है। शोध के निष्कर्ष के अनुसार जल, नदी या समुद्र के किनारे रहने वाले लोगों में एक हफ्ते के भीतर ब्लड प्रेशर और हृदय गति का संतुलन बेहतर दिखने लगा साथ ही प्रतिभागियों का मूड अपेक्षाकृत शांत और बेहतर नजर आया। प्रतिभागियों के मुताबिक उन्होंने जल के नजदीक जाने के बाद मूड में त्वरित बदलाव महसूस किया।

One thought on “194. जल के किनारे टहलना अच्छा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *